HoshairpurLife Styleਪੰਜਾਬ

याद रखना चाहते हो तो सो जाओ: डॉ अर्चिता महाजन

बटाला: डॉ अर्चिता महाजन न्यूट्रिशन डाइटिशियन एवं चाइल्ड केयर होम्योपैथिक फार्मासिस्ट एवं ट्रेंड योगा टीचर नॉमिनेटेड फॉर पद्म भूषण राष्ट्रीय पुरस्कार ने बताया कि हाल ही में, ऐसे ठोस सबूत जमा हुए हैं जो नींद को सीखने और याददाश्त से जोड़ते हैं। नींद की पहचान एक ऐसी अवस्था के रूप में की गई है जो स्मृति में नई अर्जित जानकारी के समेकन को अनुकूलित करती है। समेकन एक सक्रिय प्रक्रिया है जो गुप्त पुनर्सक्रियन और नए एन्कोडेड अभ्यावेदन के पुनर्गठन पर निर्भर मानी जाती है।

हिप्पोकैम्पस-निर्भर यादें मुख्य रूप से धीमी-तरंग नींद (एसडब्ल्यूएस) से लाभान्वित होती हैं, जबकि हिप्पोकैम्पस पर निर्भर न होने वाली यादें तीव्र नेत्र गति नींद की उच्च मात्रा वाली अवधि में अधिक लाभ दिखाती हैंनींद के गैर-आरईएम चरण मस्तिष्क को अगले दिन अच्छी सीख के लिए प्रेरित करते प्रतीत होते हैं।

स्कूली उम्र के बच्चों और किशोरों को औसतन प्रति रात लगभग 9.5 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। अधिकांश वयस्कों को रात में 7-9 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है

यदि आप सोए नहीं हैं, तो नई चीजें सीखने की आपकी क्षमता 40% तक कम हो सकती है। वॉकर कहते हैं, ”आप पूरी रात काम करके भी प्रभावी ढंग से नहीं सीख सकते।” नींद की कमी मस्तिष्क के हिप्पोकैम्पस नामक हिस्से को प्रभावित करती है, जो नई यादें बनाने के लिए महत्वपूर्ण है।आप सोते हैं, तो आपके मस्तिष्क की ग्लाइम्फेटिक (glymphatic) प्रणाली सेंट्रल नर्वस सिस्टम से टॉक्सिंस को साफ करती है। यह आपके मस्तिष्क से विषैले उपोत्पादों को निकालता है, जो पूरे दिन जमा होते रहते हैं। जब आप जागते हैं तो यह आपके दिमाग को अच्छी तरह से काम करने की अनुमति देता है।

जर्नल ऑफ सोसाइटी फॉर न्यूरोसाइंस के शोध से पता चलता है कि नींद अल्पकालिक यादों को दीर्घकालिक यादों में बदलने के साथ-साथ मिटाने, या भूलने, अनावश्यक जानकारी को दिमाग से हटाने में योगदान करती है। अन्यथा यह तंत्रिका तंत्र को अव्यवस्थित कर सकते हैं।


सोते समय आपका ब्रेन कई कार्यों को प्रभावित करता है, जिनमें शामिल हैं:सीखना,चीजों को याद रखना,समस्या को सुलझाने के कौशल रचनात्मकता,निर्णय लेना एकाग्रता

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page