Hoshairpur

हर गर्भवती महिला का पंजीकरण है अति ज़रूरी : डा बलविंदर कुमार डमाणा

होशियारपुर 29 फरवरी 2024: स्वास्थ्य विभाग पंजाब के दिशा-निर्देशों के अनुसार सिविल सर्जन होशियारपुर डॉ. बलविंदर कुमार डमाणा ने जिले के सभी एसएमओ के साथ एमडीएसआर  के संबंध में बैठक की। मातृ मृत्यु दर को कम करने के लिए विभागीय प्रयासों की चर्चा करते हुए डॉ. डमाणा ने कहा कि सबसे पहली बात यह है कि कोई भी गर्भवती महिला रजिस्टर होने से वंचित न रहे। एएनसी-1 को शत-प्रतिशत सुनिश्चित किया जाए। एम.डी.आर को कम करने के लिए पहली से चौथी ए.एन.सी के बीच का अंतर कम रखा जाना चाहिए। हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं की जांच करना बहुत जरूरी है। ब्लॉक में सभी उच्च जोखिम गर्भधारण का रिकॉर्ड एसएमओ के पास उपलब्ध होना चाहिए। हर 15 दिन बाद उनका फॉलोअप रिकार्ड जांचना और रिमार्क डालने जरूरी हैं।

अगर उस की रिकवरी नहीं हो रही है तो समय रहते तुरंत रेफर करें। रेफर करने के बाद भी उसका फॉलोअप जरूरी है, क्योंकि अगर वहां जाने के बाद उसकी मातृ मृत्यु हो जाती है तो उस मामले की जवाबदेही संबंधित एसएमओ को देनी होगी। एनीमिया से पीड़ित गर्भवती को हर 15 दिन में एचबी की जांच करानी यकीनी बनाई जाए।

उन्होंने कहा कि उच्च रक्तचाप से पीड़ित गर्भवती महिलाओं की नियमित जांच करायी जानी चाहिए। इसके साथ ही उसकी किसी चिकित्सा विशेषज्ञ से जांच भी करानी यकीनी बनाई जाए। थायराइड की नियमित जांच करानी चाहिए। दूसरे लेवल का स्कैन भी कराया जाना चाहिए। पिछले सिजेरियन सेक्शन वाली गर्भवती औरतों की नियमित जांच करानी चाहिए। यदि मां की मृत्यु हो जाती है तो उसकी रिपोर्ट 24 घंटे के अंदर जिला मुख्यालय को भेजना सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने समूह एसएमओ को ब्लॉक स्तर पर एमडीआर की समीक्षा कर आईसीडी-10 के अनुसार वर्गीकरण भेजने और मौत का कारण लिखने को कहा। एमडीआर की दर को कम करने के लिए एनीमिया, बीपी, सेप्सिस और एक्लम्पसिया जैसे एमडीआर के रोकथाम योग्य कारणों पर नज़र रखी जानी चाहिए। एमडीआर के नोडल अधिकारी से हाई रिस्क केसों की प्रतिदिन जानकारी ली जाए। फील्ड में जाकर स्टाफ की उपस्थिति की जांच की जाए तथा एएनएम के मुख्य रजिस्टर की जांच कर उस पर हस्ताक्षर किए जाएं। रेफरल के मामले में यदि कोई मरीज नहीं जाना चाहता है तो उसकी सहमति लेकर स्टाफ की मौजूदगी में हस्ताक्षर कराए जाएं। प्रत्येक ब्लॉक के एसएमओ अपने-अपने क्षेत्र में गुज्जरों के डेरों की सूची बनाएं और उनका दौरा करें।

DNTV PUNJAB

Harpal Ladda Address :Sutehri Road, Hoshiarpur Punjab India Email : Dntvpunjab@gmail.com Mob. : 8968703818 For advertising; 8288842714

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page