Hoshairpur

समाज आज रोटरी आई बैंक जैसी समाज सेवी संस्थाओं के बल पर आगे बढ़ रहा हैः ज़िलाधीश कोमल मित्तल

होशियारपुर, 20 जुलाई: रोटरी आई बैंक एवं कोर्निया ट्रांसप्लाटेशन सोसायटी की ओर से प्रधान एवं प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा की अध्यक्षता में सोसायटी की ओर से नेत्रदान सम्बन्धी बनाई गई वैबसाईट लांच करने संबंधी संक्षिप्त समारोह का आयोजन किया गया जिसमें मुख्यातिथी श्रीमति कोमल मित्तल डिप्टी कमिशनर द्वारा वैब साईट का उद्घाटन कर उसका शुभारम्भ किया।

इस अवसर पर मुख्यातिथी कोमल मित्तल ने रोटरी आई बेंक के प्रयासों की प्रशंसा करते हुये कहा कि कोर्निया ब्लाईंडनैस को दूर करने के लिये सरकार एवं संस्थायों द्वारा किये जा रहे कार्य सराहनीय हैं और उनके प्रयासों से ही आज हज़ारो लोग फिर से देखने के काबिल बन सके हैं और श्रीमति मित्तल ने कहा कि हमारा समाज आज रोटरी आई बैंक जैसी समाज सेवी संस्थाओं के बल पर आगे बड़ रहा है और उन्होेंने कहा कि किसी की अन्धेरी ज़िन्दगी को रोशनी प्रदान करना सबसे बड़ा पुण्य का कार्य है और उन्होंने सोसायटी को पूर्ण सहयोग का भी आश्वासन दिया।

इस अवसर पर प्रधान संजीव अरोड़ा ने बताया कि सोसायटी की ओर से अब तक 4090 से अधिक कोर्निया ब्लाईंडनैस पीड़ितों को नई आंखे लगवाकर रोशनी प्रदान की जा चुकी है और श्री अरोड़ा ने बताया कि जिन लोगों के कोर्निया ट्रांसप्लांट किये जा चुके हैं उनमें से 500 से अधिक छोटे बच्चे हैं जिनकी आयु 15 वर्ष से कम है और उन्होंने बताया कि एक व्यक्ति द्वारा दान की आंखों से दो अन्धेरी ज़िन्दगियों को रोशनी मिलती है और नेत्रदानियों के परिवार को सोसायटी की ओर से उनके भोग व रसम क्रिया पर सम्मानित भी किया जाता है ताकि दूसरे लोगों को भी नेत्रदान के प्रति प्रेरणा मिल सके। कार्यक्रम को सफल बनाने में रमिंदर सिंह, मनप्रीत सिंह व प्रो. दलजीत सिंह का विशेष योगदान रहा।

इस अवसर पर चेयरमैन जे.बी.बहल व रमिन्द्र सिंह ने कहा कि आप्रेशन करवाने के लिये अलग अलग हस्पतालों के साथ टाईअप किया गया है जिनमें एम्स दिल्ली, राजिन्दरा मैडिकल कॉलेज पटियाला, ट्राई सिटी मोहाली, पी.जी.आई चंडीगढ़, डॉ श्राफ चैरिटेबल हस्पताल दिल्ली, संकारा आई हस्पताल लुधियाना आदि मुख्य हस्तपाल हैं और श्री बहल ने बताया कि किसी की मृत्यु उपरांत उनके पारिवारिक सदस्यों द्वारा सूचना दिये जाने पर रोटरी आई बैंक की टीम माहिर डाक्टरों को साथ लेकर उनके निवास स्थान पर पहुंच जाती है व नेत्रदान लेने की प्रक्रिया को लेकर मात्र 15-20 मिन्ट में पूरा कर लिया जाता है और श्री बहल ने बताया कि  वैब साईट में नेत्रदान सम्बन्धी पूरी जानकारी दी गई है।

अगर कोई व्यक्ति मरणोपरांत नेत्रदान या शरीर दान करवाना चाहता है तो वह वहां से फार्म डाउन लोड कर सकता है। अधिक जानकारी के लिये 83606-31756, 94170-00696 पर सम्पर्क किया जा सकता है। अंत में जिलाधीश कोमल मित्तल को समृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर काशवी, रमिंदर सिंह, प्रिं. डी.के शर्मा, मदन लाल महाजन, वीना चोपड़ा, विजय अरोड़ा, प्रो.दलजीत सिंह, रमन वर्मा, जसवीर सिंह, मनप्रीत सिंह, जसवीर कंवर आदि उपस्थित थे।

DNTV PUNJAB

Harpal Ladda Address :Sutehri Road, Hoshiarpur Punjab India Email : Dntvpunjab@gmail.com Mob. : 8968703818 For advertising; 8288842714

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page