HoshairpurLife Style

‘वर्ल्ड ब्रेन डे’ स्वस्थ ब्रेन के लिए स्वस्थ आदतें अपनाएं: डॉ. पल्लव जैन

होशियारपुर : ब्रेन शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। ऐसे कई कारक हैं जो ब्रेन हेल्थ  को नियंत्रित करते हैं। मैक्स हॉस्पिटल के न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. पल्लव जैन कहते हैं, ब्रेन हेल्थ जटिलताएं न्यूरो डेवलपमेंटल और न्यूरोलॉजिकल कंडीशन के रूप में प्रकट होती हैं। बौद्धिक विकास संबंधी विकार, ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकार, मिर्गी, सेरेब्रल पाल्सी, मनोभ्रंश, सेरेब्रोवास्कुलर रोग, सिरदर्द, मल्टीपल स्केलेरोसिस, पार्किंसंस रोग, न्यूरो संक्रमण, ब्रेन ट्यूमर, दर्दनाक चोट और कुपोषण के परिणामस्वरूप होने वाले न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर ऐसी कुछ जटिलताएँ हैं।

डॉ. पल्लव जैन कहते हैं , “कुछ स्वस्थ आदतें हैं जिनके बिना ब्रेन को नुकसान हो सकता हैआपको अपने ब्रेन को सक्रिय रखने के लिए क्या चाहिए। नियमित रूप से व्यायाम करना, संतुलित आहार लेना, धूम्रपान और शराब का सेवन कम करना, तनाव और चिंता के स्तर को कम करना, सामाजिक रूप से सक्रिय रहकर परिवार और सहकर्मी समूहों के साथ अच्छे सामाजिक संबंध बनाए रखना और कम से कम 7-8 घंटे की अच्छी गुणवत्ता वाली नींद लेना। कुछ स्वस्थ आदतें हैं जिनके बिना ब्रेन को नुकसान हो सकता है।”

डॉ. जैन का कहना है कि स्वस्थ मानव ब्रेन का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू चिकित्सा जोखिमों को नियंत्रित करना है “रक्तचाप पर अच्छा नियंत्रण बनाए रखना, शुगर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करना, धूम्रपान और शराब का सेवन कम करना और नियमित चिकित्सा जांच कराना भी काफी हद तक ब्रेन के हेल्थ  को निर्धारित करता है।”

ताश खेलना, संगीत सीखना, संगीत वाद्ययंत्र बजाना, नृत्य करना, शब्दावली का अभ्यास करना, पहेलियाँ खेलना, ब्रेन टीज़र का प्रयास करने जैसी गतिविधियाँ ब्रेन के व्यायाम में मदद कर सकती हैं। ब्रेन को सक्रिय रखने का एक और दिलचस्प तरीका नए कौशल सीखना है।

डॉ. जैन बताते हैं कि ब्रेन संबंधी जटिलताओं के सामान्य लक्षण हर किसी को पता होने चाहिए। बार-बार गंभीर सिरदर्द, दृष्टि समस्याएं, आपके व्यवहार, मनोदशा, स्मृति और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता में असामान्य परिवर्तन, बाधित या खराब गुणवत्ता वाली नींद, दौरे और सुन्नता या आपकी बाहों, हाथों, पैरों या पैरों में झुनझुनी कुछ ऐसे लक्षण हैं जिन्हें गंभीरता से लिया जाना चाहिए। और जल्द से जल्द एक न्यूरोलॉजिस्ट से परामर्श लें क्योंकि सबसे अच्छा संभव तरीका समय पर उपचार है जो फायदेमंद हो सकता है, ऐसा डॉ. जैन का कहना है।

नींद ब्रेन के लिए टॉनिक है। पर्याप्त नींद और पर्याप्त विश्राम ब्रेन को फिर से जीवंत बनाता है और अगले दिन के लिए ऊर्जावान बनाता है। डॉ. जैन ने बताया कि इससे मूड भी अच्छा रहता है, अवसाद की संभावना कम हो जाती है और याददाश्त में सुधार होता है।

DNTV PUNJAB

Harpal Ladda Address :Sutehri Road, Hoshiarpur Punjab India Email : Dntvpunjab@gmail.com Mob. : 8968703818 For advertising; 8288842714

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page