Hoshairpur

मतगणना को पारदर्शी एवं सुचारु ढंग से संपन्न कराने के लिए सभी व्यवस्थाएं पूर्ण : कोमल मित्तल

होशियारपुर, 3 जून: भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत लोकसभा चुनाव-2024 के लिए होशियारपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए 1 जून को पड़ी वोटों की गिनती 4 जून, 2024 को पारदर्शी एवं सुचारू ढंग से करने के लिए सभी प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं। जनरल ऑब्जर्वर डाॅ. आर आनंदकुमार और एस.एस.पी सुरेंद्र लांबा के साथ मतगणना केंद्रों का निरीक्षण करते हुए रिटर्निंग अधिकारी लोकसभा क्षेत्र होशियारपुर-कम-डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने कहा कि वोटों की गिनती ऑब्जर्वर, माइक्रो ऑब्जर्वरों, उम्मीदवारों और उनके द्वारा नियुक्त किए गए प्रतिनिधियों की नजरों की देखरेख में यह पूरी तरह से स्वतंत्र तरीके से सुबह 8 बजे शुरू होगी।

मतगणना केंद्रों के आसपास सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

उन्होंने बताया कि वोटों की गिनती के लिए 572 कर्मचारियों का काउंटिंग स्टाफ तैनात किया गया है, जिसमें एक काउंटिंग सुपरवाइजर, 2 काउंटिंग असिस्टेंट और एक-एक माइक्रो ऑब्जर्वर शामिल हैं। उन्होंने बताया कि मतगणना के लिए कुल 136 टेबल लगाए गए हैं, जिनमें से प्रत्येक मतगणना केंद्र में 14-14 टेबल हैं। इसके अलावा डाक मतपत्रों की गिनती के लिए 10 टेबलें लगाई गई हैं।डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि होशियारपुर लोकसभा क्षेत्र के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों की वोटों की गिनती के लिए दो स्थानों पर 9 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र होशियारपुर, मुकेरियां, दसूहा,उड़मुड़ ,चब्बेवाल , भुलत्थ और फगवाड़ा की गिनती रियात बाहरा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट्स होशियारपुर में होगी, जबकि विधानसभा क्षेत्र श्री हरगोबिंदपुर और शाम चुरसी की गिनती मल्टी स्किल डेवलपमेंट केंद्र होशियापुर में होगी। 

उन्होंने कहा कि मतगणना केंद्रों में मीडिया का प्रवेश भारत निर्वाचन आयोग के आधिकारिक प्राधिकार पत्र के साथ होगा और मीडिया की सुविधा के लिए मतगणना केंद्रों में मीडिया कक्ष स्थापित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक राउंड की मतगणना के नतीजे उपलब्ध कराए जाएंगे और ये नतीजे चुनाव आयोग की वेबसाइट पर भी उपलब्ध होंगे ।

उन्होंने स्पष्ट किया कि चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार किसी भी मतगणना केंद्र के अंदर वीडियो या फोटो लेने के लिए मोबाइल फोन का उपयोग प्रतिबंधित है और फोटो और वीडियो केवल कैमरे से ही लिए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि मतगणना लोकतांत्रिक प्रक्रिया का अंतिम एवं महत्वपूर्ण चरण है, जिसे सभी के सहयोग से सफलतापूर्वक संपन्न कराया जायेगा।

इस बीच, एस.एस.पी सुरेंद्र लांबा ने कहा कि मतगणना केंद्रों के आसपास तीन स्तर की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जिसमें केंद्रीय सुरक्षा बल, पंजाब सशस्त्र पुलिस और जिला पुलिस के जवान तैनात हैं। उन्होंने कहा कि मतगणना केंद्रों पर पार्किंग और बैरिकेडिंग की पर्याप्त व्यवस्था की गयी है। उन्होंने कहा कि मतगणना केंद्रों के आसपास किसी भी प्रकार की अवांछित भीड़ जमा नहीं होने दी जायेगी।

उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि किसी भी असामाजिक तत्व को कानून अपने हाथ में लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी, क्योंकि पूरी गणना प्रक्रिया को सुचारू और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए पुलिस द्वारा पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

DNTV PUNJAB

Harpal Ladda Address :Sutehri Road, Hoshiarpur Punjab India Email : Dntvpunjab@gmail.com Mob. : 8968703818 For advertising; 8288842714

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page