HoshairpurLife Style

मासिक धर्म के दौरान शरीर की स्वच्छता का रखें विशेष ख्याल: डॉ. सीमा गर्ग

होशियारपुर 28 मई 2024: स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों एवं सिविल सर्जन डॉ. बलविंदर कुमार के निर्देशानुसार सिविल सर्जन कार्यालय के प्रशिक्षण हॉल में “विशव मासिक धर्म स्वच्छता दिवस” ​​के अवसर पर एक जागरूकता सेमिनार का आयोजन किया गया। जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. सीमा गर्ग की अध्यक्षता में आयोजित इस सेमिनार में एएमओ आरबीएसके डाॅ. मनदीप कौर, डिप्टी मास मीडिया ऑफिसर रमनदीप कौर, जिला बीसीसी कोऑर्डिनेटर अमनदीप सिंह, शहरी आशा वर्कर और एएनएम ट्रेनिंग स्कूल के विद्यार्थियों ने भाग लिया।

इस विशेष अवसर पर पंजाब नेशनल बैंक के प्रबंधक श्री जतिंदर बंसल ने उपस्थित होकर स्वास्थ्य अधिकारियों के सहयोग से छात्राओं को सैनिटरी नैपकिन और सैनिटाइज़र वितरित किए गए। स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा जागरूकता सामग्री एवं रिफ्रेशमैंट भी वितरित की गई। सेमिनार के दौरान सभी ने लाल रिबन बांधकर मासिक धर्म के प्रति जागरूकता लाने का संकल्प लिया।

सेमिनार को संबोधित करते हुए डॉ. सीमा गर्ग ने कहा कि मासिक धर्म के बारे में जागरूकता पैदा करने और लड़कियों को सुरक्षित और स्वच्छ प्रथाओं के बारे में जागरूक करने के लिए हर साल 28 मई को “मासिक धर्म स्वच्छता दिवस” ​​​​मनाया जाता है। मासिक धर्म एक ऐसा मुद्दा है जिस पर खुलकर चर्चा होनी चाहिए, क्योंकि यह हर महिला और उसके अच्छे स्वास्थ्य से जुड़ा मामला है। इन दिनों में सामान्य दिनों की तुलना में अधिक साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए, ताकि किसी भी प्रकार के संक्रमण की संभावना न रहे। उन्होंने कहा कि मासिक धर्म कोई बीमारी नहीं है, बल्कि किशोरावस्था के दौरान लड़कियों में होने वाले आंतरिक बदलाव की एक स्वाभाविक प्रक्रिया है, इसलिए इसमें चिंता, डर या शर्म महसूस करने की कोई बात नहीं है। 

डॉ. मनदीप कौर ने मासिक धर्म के कारण, मासिक धर्म चक्र और इसके प्रवाह को प्रबंधित करने के विभिन्न तरीकों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने मासिक धर्म को लेकर समाज में प्रचलित भ्रांतियों का खंडन करते हुए कहा कि मासिक धर्म के दौरान दैनिक कार्यों में कोई बाधा नहीं आती है। मासिक धर्म के दौरान सेनेटरी नैपकिन के उपयोग, उपयोग किए गए सेनेटरी नैपकिन के निपटान और मासिक धर्म के दौरान शारीरिक स्वच्छता से संबंधित महत्वपूर्ण उपायों के बारे में जानकारी दी गई।

उन्होंने कहा कि मासिक धर्म के दौरान रोजाना नहाएं और साफ कपड़े पहनें, हर 4-6 घंटे में पैड बदलते रहें। मासिक धर्म के दौरान पौष्टिक भोजन के साथ-साथ आयरन युक्त हरी सब्जियां खानी चाहिए ताकि शरीर में खून की कमी न हो। ताजे फल, सब्जियों का सेवन करें। इसके अलावा फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें। ज्यादा तला-भुना और तैलीय खाना खाने से बचें।

डिप्टी मास मीडिया ऑफिसर रमनदीप कौर ने बोलते हुए कहा कि हम 21वीं सदी में जी रहे हैं लेकिन मासिक धर्म जैसे महत्वपूर्ण मुद्दे पर चर्चा करने में आज भी झिझकते हैं।  आगे स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचने के लिए हम सभी को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने की आवश्यकता है। यदि आपके पास मासिक धर्म से संबंधित कोई प्रश्न है, तो बेझिझक अपनी शिक्षिका, माँ, बड़ी बहन या भाभी से बात करें।

DNTV PUNJAB

Harpal Ladda Address :Sutehri Road, Hoshiarpur Punjab India Email : Dntvpunjab@gmail.com Mob. : 8968703818 For advertising; 8288842714

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page